समाजकार्य में सभी भाइयों ने एकजुटता दिखानि होगी - राजेशजी पोराजवार

हिमायतनगर - मैंने देखा कि अन्य समाज की सभी धार्मिक, सामाजिक कार्यक्रम में पुरुषों के साथ महिला वर्ग भी बड़े पैमाने पर सक्रिय होते हैं। अपने दासरी - माला दासरी समाज अल्पसंख्यक हैं, लेकिन समाज हितों के लिए आयोजित कार्यक्रमों की बैठक में सभी समाज भाइयों ने जादा से जादा संख्या में  उपस्थित होकर भाग लेने के लिए अपनी एकजुटता दिखानि चाहिए। तभी समाज कि उन्नती के कार्यो में वृद्धी होकर सरकार द्वारा मिलनेवाली योजनाओ का लाभ मिलने में सहायता होगी। ऐसा मन्तव्य पुसद अर्बन बैंक देगलूर के शाखा व्यवस्थापक श्री राजेशजी पोराजवार ने व्यक्त किया।

वे हिमायतनगर में आयोजित दासरी - माला दासरी समाज भाइयों के चर्चा सत्र बैठक की अध्यक्षता के नाते उपस्थितो को मार्गदर्शन करते हुए बोल रहे थे। इस समय मंचपर प्रमुख अतिथि के रूप में परभणी के राधेश्याम चेपूरवार, नरसिंगा मादसवार, संतोष बोम्पीलवार आदि के साथ कई गणमान्य व्यक्ती उपस्थित थे। बैठक की शुरूआत में भगवान लकडोबा की मूर्ती का पुजन किया गया। इस समय हिमायतनगर के महाराष्ट्र राज्य दासरी - माला दासरी समाज संगठन के वरिष्ठ मार्गदशक मुरहारी यंगलवार, रामराव मादसवार, आदींसमेत गांव समाज के युवाओं के हातो मराठवाडा विदर्भसे यहां पहुंचे हुए लोगों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। इस बारे में आगे बोलते हुए श्री पोराजवार ने कहा कि, अन्य समाज की बैठक, परिचय मेला, गुणवत्ता धारक विद्यार्थीयो का सत्कार, आंदोलन, बैठक के लिए समाज के नौनिहाल, बालको से लेकर जेष्ठ महिला - पुरुष नागरिक उपस्थित होकर कार्यक्रम में बड़े पैमाने पर योगदान भी देते हैं। महाराष्ट्र में दासरी - माला दासरी समाज अत्यन्त काम संख्यावाला समाज है। लेकिन समाज का काम आगे बढ़ने के लिए एक दुसरे को सपोर्ट करणे कि बजाय मनोबल खर्चे करते है, समाज के लिए कुछ अपने हि भाई आगे आकार शासन स्तरतक प्रयास कर रहें है। उनको  समाज में रहनेवाले सभी लोगो ने एकजुट होकर जाति प्रमाणपत्र से लेकरं सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए साथ देकर संघर्ष करणा होगा। 

मूल रूप में दासरी - माला दासरी समाज को किसी भी योजना में शामिल नहीं किया जा सकता ..? यह बात कहकर सरकारी अधिकारी - राजनीतिक नेता कथित तौर पर बाते बनाते हुए गुमराह करते है। इसलिए सरकार के किसी भी योजना से अबतक समाज के किसी भी व्यक्ती को फायदा नहीं हुआ। किसी को कुछ मिल गया तो... कुछ लोग कई समस्याएं पैदा करते हैं। इसीलिये समाज के सभी लोगो ने एक दूसरे के साथ मिलकर काम करते हुए अपने जाती के लोगो को सपोर्ट करणा जरुरी हो गया हैं। आपस में विवाद हो सकता है परन्तु सामाजिक हित और उन्नति के लिए सभी बातो को दूरकरते हुए एक साथ मिलकर सामाजिक कार्य में भाग लेना अब जरुरी हो गया है। इस बात को ध्यान में लेकरं सभी भाइयों ने बैठक, समारोह, आयोजन, धार्मिक कार्यक्रमों और समय पर किये जानेवाले आंदोलन में भी सक्रिय सहयोग लेना होगा। तभी दासरी - माला दासरी समाज समुदाय को मुख्य विकास कि धारा में विशेष रूप से स्थान मिलना संभव है।

इस समय कार्यक्रम का सूत्र संचालन उमरखेड के अध्यापक अनिल धर्माजी अल्लडवार ने किया। पिछले महीने तारीख २५ मार्च रामनवमी के दिन भोकर में संपन्न हुए बैठक में हुई चर्चा और ब्युरो कि जाणकारी उपस्थित समाज भाइयों को मुरहारी यंगलवार सर ने दि। इसके साथ ही आज की बैठक में आने वाले समय में बारे में आयोजित उपवधू - उपवर मेला संबंधी कि चर्चा और उसके पूर्व एकठा कि जानेवाली जाणकारी कि जिम्मेदार संबंधित ग्राम निवासी दो लोंगो पर सौपी गई है। इस दौरान उपस्थित कई लोगों ने सूचना, सुधार और उपाय के बारे में चर्चा की। साथ हि अगली बार भगवान नृसिंह जयंती रोज उपवधू - उपवर मेले संबंधी कि दिशा तय कि जानेकी बात बताई। इस समय पुसद, आखाड़ा बालापुर, कुपटी, सवना, बोरी, आर्णी, उमरखेड, कवाना, हदगाव, तामसा, सरसम, किरमगाव, कारख़ेड, भोकर, कार्ला, हिमायतनगर आदि विदर्भ, मराठवाडा में दासरी - माला दासरी समाज बांधव उपस्थित थे। बैठक को सफल बनाने के लिए हिमायतनगर शहर के साथ ग्रामीण इलाकों में समाजबांधवो ने कड़ी मेहनत की।

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी