लक्ष्य की टीम के कार्यो की चर्चा देश में ही नहीं विदेशो में भी होने लगी है - लक्ष्य

लखनौ (नृसिंह न्यूज नेटवर्क) दि. 3 दिसम्बर 2017 को लक्ष्य की उत्तराखंड टीमद्वारा बहुजन जनजागरण अभियान के तहत एक दिवसीय कैडर कैम्प का आयोजन उत्तराखंड के जिला  उधम सिंह नगर  के खटीमा में किया गया ! जिसमें लगभग  बीस गावों के लोगों ने विशेषतौर से युवाओं व महिलाओं ने बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया ! इस कैडर कैम्प में  आकर्षण का बिंदु  रहीं मुख्य अतिथि के रूप में  लन्दन से आई श्रीमती थीया रोलिंग !

थीया रोलिंग ने कहा मैंने पढ़ा है कि महात्मा ज्योति राव फुले व उनकी पत्नी सावित्री बाई फुले जो कि भारत की पहली शिक्षिका थीं ने भारत की महिलाओं की शिक्षा के क्षेत्र में बहुत काम किया !  उन्हें इसके लिए  दूषित मानसिकता वाले लोगों की बहुत मानसिक वेदना भी झेलनी पड़ी !  उन्होंने बहुजन समाज व महिलाओं के उत्थान में  डॉ भीम राव अम्बेडकर के  योगदान की भी चर्चा की ! उन्होंने लक्ष्य द्वारा गांव- गांव जाकर लोगों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने के प्रयास की जोरदार प्रशंसा की !  उन्होंने कहा कि मुझे यहाँ आकर भारत की दूसरी तस्वीर देखने व सुनने के लिए मिली ! उन्होंने कहा कि जब तक देश के सभी लोग खुशहाल नहीं हो जाते तब तक देश के विकास के कोई मायने नहीं हैं! उन्होंने कहा कि देश के कुछ लोग रईस हों और ज्यादातर लोगों को आधारभूत सुविधाएं भी मुहैया हों तो उस देश को विकसित नहीं कहा जा सकता ! उन्होंने महिलाओं को सलाह देते हुए कहा की आप अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी  शिक्षा देने का प्रयास करें और इसके लिए दूसरों पर आश्रित नहीं होना चाहिए ! उन्होंने शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि शिक्षा ही एक ऐसा मार्ग है जिससे बच्चे  अपने अच्छे भविष्य को तय कर सकते हैं! उन्होंने भारत में उनके जोरदार स्वागत के लिए लक्ष्य टीम का धन्यवाद किया !

 लक्ष्य के उत्तराखंड के प्रभारी विजय राव ने दुःख प्रकट करते हुए कहा कि आजादी के 70 वर्षों बाद भी बहुजन समाज की स्तिथि में कोई बहुत बड़ा  अंतर नहीं दिखाई देता है !  उन्होंने कहा कि आज भी उनके साथ अमानवीय व्यवहार होता है !  देश में  आये दिन उनके साथ अत्याचारों की खबरें सुनने को मिलती रहती हैं !  उन्होंने कहा कि बहुजन समाज को अपने अधिकारों के लिए आपस में एक भाई चारा बनाना होगा और एक मजबूत सामाजिक क्रांति करनी होगी !  उन्होंने कहा कि जल्द ही उत्तराखंड के सभी जिलों में लक्ष्य की टीमें  गठित कर ली जाएँगी !  उन्होंने लन्दन से आईं थीया रोलिंग को  लक्ष्य के इस प्रोग्राम में आने के लिए धन्यवाद दिया ! उन्होंने लक्ष्य की हरियाणा कमांडर कविता जाटव, राष्ट्रीय प्रवक्ता के. पी. गौतम, गंगा लाल गौतम, नीरज नाहरवाल व महेंद्र कर्दम का भी धन्यवाद किया !

 हरियाणा से आईं लक्ष्य कमांडर कविता जाटव ने महिलाओं से शोषण के खिलाफ आवाज उठाने का आवाहन किया ! उन्होंने कहा कि बहुजन समाज की सामाजिक क्रांति की  लगाम महिलाओं को अपने हाथ में लेनी होगी ! उन्होंने बताया कि किस प्रकार से लक्ष्य की महिला कमांडर बहुजन समाज के उत्थान के लिए कार्य कर रही हैं ! लक्ष्य के राष्ट्रीय प्रवक्ता के. पी. गौतम ने कहा कि लक्ष्य की टीम के कार्यों की गूँज देश में ही नहीं विदेशों  में भी होने लगी है जिसका बहुत बड़ा प्रमाण थीया रोलिंग जी हैं जो कि लक्ष्य के इस कैडर में शामिल होने के लिए लंदन से चलकर आई हैं और 5 दिसम्बर को लखनऊ में लक्ष्य द्वारा कैडर कैम्प में हिस्सा लेंगी ! उन्होंने थीया रोलिंग का धन्यवाद किया ! लक्ष्य के भीष्म नारायण, गंगा लाल गौतम, नीरज नाहरवाल, महेंद्र कर्दम, डॉ देश राज, बबलू गौतम व रामायण राम ने भी अपने-अपने विचार रखे ! गांव के लोगों ने विशेषतौर से महिलाओं व युवाओं ने लक्ष्य टीम के कार्यों की जोरदार प्रशंसा की व उनके साथ जुड़कर कार्य करने का आश्वासन भी दिया !

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी