शिक्षा ही वह हथियार है जिससे बहुजन समाज को अपने अधिकार मिल सकते हैं - लक्ष्य

लखनौ (नृसिंह न्यूज नेटवर्क) दिनांक 24 दिसम्बर 2017 को भारतीय समन्वय संगठन (लक्ष्य) की महिला टीम ने उत्तर प्रदेश के जिला लखनऊ के ग्राम स्वरूप नगर में "लक्ष्य गांव गांव की ओर" अभियान के तहत *पेरियार ई. वी. रामास्वामी नायकर के परिनिर्वाण दिवस* के उपलक्ष्य में एक कैडर कैम्प का आयोजन किया जिसमें गांव के लोगों ने विशेषतौर पर महिलाओं व युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

लक्ष्य कमांडर राज कुमारी कौशल ने पेरियार ई. वी. रामास्वामी नायकर द्वारा बहुजन समाज के लिए किए गए संघर्ष पर विस्तारपूर्वक चर्चा की उन्होंने कहा कि नायकर जी ने नशामुक्त समाज की स्थापना के लिए अपने खेत में खड़े हजारों ताड़ के पेंड़ कटवा दिए थे और ए रीडिंग ट्रू रामायण की रचना की थी। श्रीमती कौशल ने तथागत गौतम बुद्ध की शिक्षाओं पर जोर देते हुए कहा कि तथागत गौतम बुद्ध  ने हमें वैज्ञानिक मार्ग दिया जिसमें अंधविश्वास कोसों दूर है उन्होंने कहा था कि आप अपना दीपक स्वंय बनिए। लक्ष्य कमांडर शालिनी बौद्ध ने लक्ष्य द्वारा चलाई जा रही सामाजिक क्रांति के बारे में विस्तार से बताया और लोगों का आवाह्न किया कि वो भी इस सामाजिक क्रांति में शामिल हों और अपनी बिगड़ी स्वयं बनायें उन्होंने महिला शिक्षा में माता सावित्री बाई फूले के योगदान पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

 लक्ष्य कमांडर संघमित्रा गौतम ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बहुजन समाज को अपनी स्थिति में परिवर्तन लाने के लिए स्वंय ही रास्ते निकालने होंगे। अपने महापुरुषों द्वारा बताये मार्ग को अपनाना होगा। उन्होंने दुःख प्रकट करते हुए कहा कि बहुजन समाज के नेताओं ने भी अपना कर्तव्य ठीक से नहीं निभाया और वे लोग भी दूषित मानसिकता वाले लोगों जैसा  व्यहवार करने लगे जिससे बहुजन समाज की स्थिति में कोई अंतर नहीं आया। उन्होंने कहा की आये दिन बहुजन समाज पर अत्याचार होते रहते हैं उनकी महिलायें भी सुरक्षित नहीं हैं और ये नेता बहुजन समाज के अधिकारों के लिए मुँह तक नहीं खोलते हैं जो कि बहुत ही दुःखद है इसलिए शिक्षा ही एक ऐसा हथियार है जिससे बहुजन समाज को अपने अधिकार मिल सकते हैं।


लक्ष्य कमांडर रेखा आर्या ने कहा कि बहुजन समाज को अपनी जातियों की दीवारों  से बहार निकलकर एक मजबूत बहुजन समाज बनाना होगा। उन्होंने आवाह्न करते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि युवाओं व महिलाओं को इस आंदोलन की कमान अपने हाथों में लेनी होगी उन्होंने बहुजन समाज एवं महिलाओं के लिए बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर जी द्वारा किए गए संघर्षों पर विस्तृत चर्चा की।लक्ष्य कमांडर चेतना राव ने संगठन के कार्य एवं उद्देश्यों की विस्तृत जानकारी देते हुए बहुजन समाज में जन्में महापुरुषों द्वारा किए गए संघर्षों पर चर्चा की। लक्ष्य कमांडर सीमा चौधरी ने समाज को खासकर महिलाओं को अंधविश्वास से बचने की सलाह दी। लक्ष्य कमांडर अनीता जी ने पंचशील एवं त्रिशरण की जानकारी दी ! लक्ष्य कमांडर रीता गौतम ने बहुजन शिक्षा के लिए छत्रपति साहू जी महाराज के योगदान पर चर्चा की। कैडर कैम्प को लक्ष्मी देवी, संतोष कुमार, जनक प्रसाद एवं सत्य प्रकाश यादव आदि ने भी संबोधित किया। व वीर बहादुर जी ने कार्यक्रम में आए सभी लोगों को धन्यवाद दिया। कैडर कैम्प का संचालन शालिनी बौद्ध एवं चेतना राव ने किया।

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी