नांदेड़ - मुंबई रेलवे आदिलाबाद से चलायी जाए - रेल यात्रियों की मांग

हिमायतनगर स्टेशन की समस्याये कम होणे कि बजाय और बढ़ गईं..!

हिमायतनगर | नांदेड जिले के आदिलाबाद-मुदखेड़ मार्ग पर कई रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। नांदेड़ - मुंबई ऐसी नई ट्रेन शुरू होनेवाली है, इस ट्रेन का जादा से जादा यात्रियों को लाभ हो इसलिये इस ट्रेन को आदिलाबाद से रवाना किया जाना चाहिए क्योंकि मुदखेड मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों की संख्या भी कम है। इस बात को ध्यान में
रखकर विभिन्न संघों के माध्यम से यह मांग कर रहे हैं, ताकि इस नई ट्रेन का फायदा महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और विदर्भ के यात्रियों को होकर रेलवे विभाग कि आय में लाभ और रेलवे बढ़े।

हिमायतनगर शहर तालुका है, यहा के ट्रेन स्टेशन पर विदर्भ-तेलंगाना से यात्रियों का आणा - जाणा लगा रहता है। इसके कारण रेलवे के आय में वृद्धि होकर यात्रियों को जादा से जादा ट्रॅनो का लाभ मिलना जरुरी है। लेकिन पिछले कई सालों से हिमायतनगर रेलवे स्टेशन में कई सुविधाओं का सामना यात्रियों को करणा पडता है। इस संबंध में, पत्रकार संगठनों, रेलवे संघर्ष समितियों और अन्य संगठनों ने कई बार ज्ञापन देकर स्टेशन पार सूविधाय मुहय्या करणे कि मांग कि है। जिसमे स्टेशन पर, विशेष रूप से महिला और पुरुष यात्रियों को टॉयलेट न होणे से असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। शौचालय की कमी के कारण, स्टेशन के खुले स्थान पर अडोसा खोजना पड़ता है। यात्रियों के लिए यात्री शेड कि आवश्यकता है क्योंकि शेड कि कमी के कारण बरसात में पाणी और धुपकाल में कडी गर्मी का सामना करणा पडता हैं। इसके अलावा, यात्रियों को ट्रेन में बैठने के लिये काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, क्योंकि उन्हें नहीं पता होता है कि, आगमन एक्सप्रेस के आरक्षण कोच कहाँ पहुँचते हैं। कारावास ट्रेन का डिब्बा धुंडतें वक्त ट्रेन अंत में छूट जाती है, जिससे यात्रियों को जान का खतरा बना रहता है। इसके लिए, ट्रेन का स्थान दिखाने वाला एक डिस्प्ले यहां स्टेशन पर स्थापित किया जाना जरुरी है।

नांदेड़ - औरंगाबाद ट्रेन को आदिलाबाद से छोडानी चाहिये, साथ हि बीकानेर ट्रेन आदिलाबाद से छूटती है, तो इससे विदर्भ और तेलंगाना राज्य के यात्रियों को, व्यापारियों को माउंट आबू, अहमदाबाद की यात्रा करने में भी लाभ होगा। साथ ही, भविष्य में शुरू होनेवाले नांदेड़ - मुंबई ट्रेन को सीधे आदिलाबाद से चलाला जाना चाहिए। यहा से जानेवाली पटना ट्रेन को प्रतिदिन किया जाना चाहिए ताकि यात्रियों को नागपुर के लिए दैनिक आवागमन प्रदान किया जा सके। और धनबाद-कोल्हापुर ट्रेन को हिमायतनगर रेलवे स्टेशन पर ठहराव दिया जाना चाहिए। रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता के लिए विशेष उपाय किए जाने चाहिए। इस सहित कई मांगें पिछले कुछ वर्षों से हो रही हैं। हालांकि, इस हलके के सांसदों ने रेलवे ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर कोई ध्यान नहीं दिया है। पिछले कुछ दिनों में नांदेड़ की बैठक में हिमायतनगर रेल स्टेशन कि समस्यां पर आवाज उठेंगी ऐसा लगा था, किंतु इन बैठकों में ११ में से केवल ५  सांसदों ने ही भाग लिया, और केवल एक संक्षिप्त चर्चा के बाद, बैठक समाप्त हो गई, जिससे रेळे स्थानक कि समस्या सुलझने कि बजाय बढ़ गई ऐसी यात्रियों ने कहना शुरू कर दिया। इस पर विचार करते हुए, नांदेड़ रेलवे के महाप्रबंधक ने यात्रियों द्वारा हो राही मांग को लेकरं सूविधाय मूहय्या करकर रेलवे यात्रियों को होनेवाली प्रमुख समस्याओं से छुटकारा दिलाने कि मांग जोरकस में है।

... अनिल मादसवार, हिमायतनगर, जी.नांदेड़ 


  

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी