ट्रेनयात्रा में मिले तृतीय पंथीयों के पोस्ट- पेमेंट-बैंक खातें निकालकर मुख्यधारा में लाया


नांदेड़ (अनिल मादसवार) सर हम भी इंसान हैं .. हमारा खून भी लाल है ... हम कहीं न कहीं दर्द में हैं .. हमें पोस्ट बैंक का खाता खुलवाकर फायदा दीजिए ... तृतीय पंथी हसीना, साक्षी, जूली ... ने काही बात सुनकर मार्केटिंग अधिकारी ने इन चारो का इंडिया पोस्ट- पेमेंट-बैंक खातें खोलकर पोस्ट मार्केटिंग एक्सएटीव्ह नांदेड टीम ने मुख्यधारा में लाया है। विगत आठ दिन से किनवट आदिवासी एरिया में डार्क विभाग द्वारा जनजागृती करते हुए ग्रामीण परिसर के लोगो के हजारो खातें खुलवाकर महाराष्ट्र में अव्वल नंबर लिया है|



तारीख 11 दिसंबर को नांदेड़ डाक अधीक्षक शिवशंकर बी लिंगायत साहब के निर्देशन में नांदेड़ डाकघर के विपणन अधिकारी सिंगेवार, नांदेड़ डाकघर शाखा के नंदगाव किनवट पोस्ट ऑफिस के संजय राठोड, डाकपाल गोपने इतकी टीमने किनवट - नांदेड़ नंदीग्राम एक्सप्रेस में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाता खोलने के लिए अभियान चलाया। रेल्वेयात्रा में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का मोबाइल पोस्ट लिया और प्रत्येक कोच में पोस्ट-बैंक लेनदेन शुरू करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता कि। इस बैंक खाते को खोलने के लिए कोई दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है, यह बैंक पूर्णतः पेपरलेस है, पोस्ट पेमेंट बैंक भारत सरकार कि है, पैसे का आदान-प्रदान करने के लिये डार्क कार्यालय जाणे कि आवश्यकता नहीं है, आपके क्षेत्र में डाकिया आपको घर पर सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार हैं, आपका मोबाइल आपका पोस्ट बैंक है ऐसी जाणकारी देते हुए आम जनता का विश्वास जीत लिया।



जिसकारण बोतल, भेल, केले, पेरू की बिक्री करणे वाले सभी लोगो के खातें खुलवाये गये। इसमें रेलवे टिकट जांच अधिकारी, ट्रैवलर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का खाता खोल रहा था। इसी दौरान डब्बे में पीछे हसीना, साक्षी, जूली ने कहा, "हम भी इंसान हैं साहेब... हमारा खून तुम्हारा जितना लाल है.... हमें भी हर जगह दर्द होता है... हम एक भी यात्री की तरह हैं.... हमारा भी बैंक का खाता खुलवकर आम जनता कि तरह लेकिन कृपया पोस्ट बैंक का लाभ दें ... ऐसी गुहार लगाई| इस समय डाक विभाग की टीम ने तृतीय पंथी हसीना का आधार कार्ड नंबर लिया... मोबाइल नंबर एकत्र करके.. मोबाइल नंबर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जुड़ाया। इसके साथ ही, हसीना के मोबाइल पर ओटीपी नंबर आया और उस ओटीपी नंबर द्वारा पोस्ट बैंक से जुड़ी एक हैंडप्रिंट मशीन रखी और अंगुठा लागते हि तृतीय पंथी हसीना के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का खाता खोला गया। हालाँकि कुछ मानवो ने मुख्य धारा ने हसीना जैसे तृतीय पंथीयों को अस्वीकार किया है, किंतु एक तृतीय पंथी किसी भी योजना तथा लाभ से वंचित न राहे इस बात को ध्यान में रखते हुए जिस बैंक ने उसे एक क्यूआर कार्ड डिजिटल पास बुक देकर सम्मानित किया, नांदेड़ टीम और पोस्ट स्टाफ ने महाराष्ट्र में ऐसे समाज को इंडिया पोस्ट बैंक की मुख्यधारा से जोड़कर एक बड़ी भूमिका निभाई है।



Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी