डॉ बी.आर. आंबेडकर ने बहुजन समाज व् महिलाओ को मानवीय जीवन दिया - लक्ष्य

लखनौ (नृसिंह न्यूज नेटवर्क) दिनांक 26 नवंबर 2017 को लक्ष्य की टीम ने सविधान दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के जिला बाराबंकी के बिहुरी  गावं में एक कैडर कैम्प करके लोगो संगीत के माध्यम से भीम गाथा सुनाई !  इस कैडर कैम्प में गावं के लोगो ने विशेषतौर पर महिलाओ ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया ! कैडर कैंप की शुरुवात लक्ष्य की महिला कमांडरों ने बुद्ध वंदना से की ! उन्होंने डॉ भीम राव आंबेडकर के संघर्ष को विस्तार से लोगो को समझाया !
लक्ष्य कमांडर बीना सम्राट ने बताया की आज ही के दिन हमारे देश का सविधान लागु हुआ था यह  बाबा साहेब डॉ भीम राव आंबेडकर की दिन रात की  कड़ी महन्त से संभव हो पाया जिसमे उन्होंने सभी नागरिको को एक सामान अधिकार दिए ! उन्होंने कहा कि बाबा साहेब को बहुजन समाज व् महिलाओ को मुख्य धारा में लाने के लिए दूषित मानशिकता वाले लोगो से कड़ा संघर्ष करना पड़ा था ! दोषित मानशिकता वाले लोग नहीं चाहते थे कि बहुजन समाज व् महिलाओ को एक सामान अधिकार मिले !

लक्ष्य कमांडर मुन्नी बौद्ध ने कहा कि आज के दिन जब बाबा साहेब डॉ भीम राव आंबेडकर देश को सविधान समर्पित कर रहे थे तब उन्होंने कहा था कि सविधान कितना अच्छा है ये लागु करने वाले लोगो की नीयत पर आधारित होगा ! अगर उनकी नियत अच्छी होगी तो कमजोर सविधान भी अच्छा होगा और अगर उनकी नियत ठीक नहीं होगी तो सविधान कितना ही अच्छा क्यों न हो वो  अच्छा नहीं हो  सकेगा !  मुन्नी बौद्ध दुःख प्रकट करते हुए कहा कि आज बहुजन समाज की स्तिथि में बहुत बड़ा बदलाव दिखाई नहीं देता है  इससे बाबा साहेब का वो कथन चितार्थ होता दिखाई देता है कि लागु करने वाले लोगो  की नियत में खोट है !

लक्ष्य कमांडर रेखा आर्य ने बच्चो की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि बाबा साहेब  डॉ भीम राव आंबेडकर का पहला मूल मन्त्र ही शिक्षा है और उन्होंने अपनी शिक्षा के बल पर ही विश्व का एक बेहतरीन सविधान देश को दिया और देश और विदेश में अपने ज्ञान का लौह मनवाया !  उन्होंने देश की महिलाओ को भी सविधान के माध्यम से पुरुर्ष वर्ग के बरोबर व् बहुजन समाज को अन्य समाज के बरोबर खड़ा कर दिया ! उन्होंने बाबा साहेब के उस कथन को भी उद्धरत किया कि बाबा साहेब ने आज के दिन कहा था की आज से देश में राजा रानी के पेट से पैदा नहीं होगा और अब राजा मत पेटी से पैदा होगा !  उन्होंने देश के सभी नागरिको को चाहे वो कोई जात, धर्म, लिंग से हो और  चाहे उसका  आर्थिक  स्तर कैसा भी हो ,  उन सभी नागरिको को एक सामान अधिकार दिए और सभी को एक सामान वोट का अधिकार भी दिया ! आज के दिन बाबा साहेब ने अथक प्रयास करके देश के बहुजन समाज व् महिलाओ को मानवीय जीवन दिया !

लक्ष्य कमांडर संघमित्रा गौतम ने बाबा साहेब डॉ भीम राव आंबेडकर के संघर्षो के बारे में विस्तार से समझाया और उनके बताये मार्ग पर चलने की सलाह भी दी !  उन्होंने कहा कि अगर बहुजन समाज को अपने पूर्ण अधिकार लेने और मानवीय जीवन हासिल करना है तो  बाबा साहेब दुवारा लिखित सविधान पूर्ण रूप से लागु कराना होगा और जिसके लिए बहुजन समाज को आपस में एक मजबूत भाई चारा बना होगा ! लक्ष्य कमांडर अलका चौधरी व् सीमा चौधरी ने लक्ष्य के कार्यो व् उद्देश्यों की विस्तार से चर्चा की ! और महिलाओ से किसी भी प्रकार के शोषण को सहन न  करने व् उसके खिलाफ आवाज  बुलंद करने का आवाहन किया ! जिला बहराइच से आये युवा कमांडर अनिल भारती व जिला लखीमपुर खीरी से आये  युवा कमांडर लवकेश दीप सुमन व्  आर. एल. बौद्ध ने युवाओ से लक्ष्य दुवारा चलाई जा रही सामाजिक क्रांति में सम्मिल  होने की अपील की ! गावं के शिवनंदन भारती अन्य आयोजकों ने लक्ष्य की महिला कमांडरों का धन्यवाद किया और उनके साथ इस आंदोलन में कदम से कदम मिलाकर चलने का अस्वासन भी दिया !

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी