पुलिस अवैध शराब बिक्री पर ध्यान दे.. तभी गणेशोत्सव सुचारू हो जाएगा

* शिवसेना के युवा शहर अध्यक्ष कुणाल राठौड़ ने कहा....

* पुलिस की नियोजन न होने के कारण संख्या घटी.... 



हिमायतनगर (अनिल मादसवार) इस वर्ष गणेशोत्सव के लिए नगरपंचायत का प्रशासन तैयार हो गया है, और विसर्जन जुलूस कि खातीर कुओं को साफ करने का कार्य शुरू हो गया है। सड़क के गड्ढों को भी बुझाया जाएगा, अगर पुलिस प्रशासन अवैध शराब की बिक्री पर ध्यान केंद्रित करता है, तो गणेशोत्सव सुनिश्चित शांतिपूर्वक संपन्न हो जाएगा। इसके लिए हमारे गणेश मंडल के पदाधिकारी भी उत्सव को पवित्र रखने में मदद करेंगे, पुलिस ने भी इसम मामले में ध्यान देना महत्वपूर्ण है। ऐसा शहर के शिवसेना के युवा अध्यक्ष कुणाल राठौड़ ने कहा है।


वह हिमायतनगर के पुलिस स्टेशन में तारीख ३१ अगस्त को हुई तालुकास्तरीय शांति समिति की बैठक के अध्यक्षीय भाषण में बोल रहे थे। इस समय मंचपर नायब तहसीलदार विकास राठौड़, पुलिस उपनिरीक्षक  महबूब पठान, नगरसेवीका लक्ष्मीबाई भवरे, शिवसेना तालुका के तालुका अध्यक्ष रामभाऊ ठाकरे, भाजपा के तालुका अध्यक्ष आशीष साकवान, पूर्व जीपी सदस्य समद खान, कांग्रेस के अल्पसंख्याक समिती के जिला उपाध्यक्ष फेरोज खान पठाण, कांग्रेस शहर अध्यक्ष संजय माने, भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष रामभाऊ सूर्यवंशी, अनवर खान, सदाशिव सातव, सुभाष दारवंडे, ज़फ़र लाला, संजय काईतवाड, उदय देशपांडे, प्रकाश रामदीनवार, रामराव पाटिल और कई गणमान्य लोग मौजूद थे। इस समय आगे बोलते हुए, नगराध्यक्ष कुणाल राठौड ने कहा कि, आज कि इस शांतीसमिती कि मिटिंग में बहुत कम नागरिकों और गणेश भक्त काम प्रमाणे में मौजूद है, पुलिस स्टेशन की बैठक में पुलिस प्रशासन द्वारा नियोजन बनाने में गलती हुई...? या नागरिक बैठक को अनुपस्थित है..? यह बात समझान मुश्किल हुवा है। इसके अलावा, पिछले तीन वर्षों में, विसर्जन कुएं में मूर्तीया डाला जाने से गाद निकालाने के कार्य को प्राथमिकता से सुरू कारवाया गया है। साथ ही कुंवें में स्थित पानी को हटा दिया जाएगा और ताजे पानी को कुएं में डाला जाएगा। इसी तरह, विसर्जन मार्ग पर रोशनी की व्यवस्था की जाएगी ताकि गणेश भक्तों को रात में जुलूस मार्ग पर परेशान न हो... साथ हि गड्ढों को भरने का काम भी तुरंत शुरु होगा। हमने बिजली संदर्भ में नगर निगम द्वारा महावितरण को सूचना दी गई है। लेकिन कोई अधिकारी बैठक को मौजूद नहीं होणे पर खेद व्यक्त किया। पुलिस ने सलाह दी कि गुलाल को ना उडाते हुए उत्सव मनाये किंतु, पुलिस ने शोभा यात्रा कि खरीत २ से ३ क्विंटल फूलों की व्यवस्था कर मदद करणी चाहिये। नगर पंचायत अंतिम विसर्जन दिन गणेश भक्तों कि खातीर कनकेश्वर झील के दिन भोजन और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था कि जानेवाली है। गणेशोत्सव की अवधि में, अगर पुलिस   अवैध शराब की बिक्री को नियंत्रित करती है, तो सामाजिक प्रतिबद्धता और विसर्जन जुलूस धुमधाम और शांती में संपन्न होणे को मदद मिलेगी। उन्होंने गणेश भक्तों से अपील की, कि वे उत्सव जुलूस में नशे में न रहें, क्योंकि गणेश भक्तों को भी अपने भगवान के प्रति उत्तरदायित्व निभाते समय पवित्रता को धोका न लगे इसकी जिम्मेदारी इमानदारिपूर्वक निभाना है।


         नियोजन न होने के कारण संख्या कम थी..!

शांती समिति की तालुकास्तर की बैठक शनिवार को पुलिस स्टेशन में आयोजित की गई थी। बैठक में नगर अध्यक्ष कुणाल राठौड़, नायब तहसीलदार विकास राठौड़ और पुलिस उपनिरीक्षक महबूब पठान उपस्थित थे। पिछले कुछ वर्षों में, शांति समिति की बैठकों में भाग लेने वालों की संख्या थाने के अनियोजित नेतृत्व के कारण घट रही है। पिछले साल की तुलना में इस साल संख्या में ५०% की कमी आई है। यह पुलिस स्टेशन की नियोजन की कमी के कारण हुवा है, बताया गया जा रहा है कि, शांति समिति के सदस्यों के साथ गणमान्य व्यक्तीयो को शांति समिती बैठक के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है। इसलिए कई गणेश भक्तों ने अपनी नाराजगी व्यक्त की है, और पुलिस निरीक्षक कांबले को स्टेशन के कामकाज के लिए कोई चिंता नहीं है। इस परिणाम स्वरूप, चोरी, डकैती, धूम वाहन, टपोरियो कि संख्या में वृद्धी हुई, और अवैध शराब की बिक्री, अवैध यातायात, मटका, गुटखा, आदि के साथ जुआ के अड्डे बढ़ गये है। कई लोगों ने राय व्यक्त की है कि नए पुलिस अधीक्षक विजयकुमार मगर को इस थाने में चालये जा रहे कारोबार पर ध्यान देने की आवश्यकता है।


इस अवसर पर बोलते हुए नायब तहसीलदार विकास राठौड़ ने कहा कि गणेशोत्सव उत्सव एक खुशी है, इस खुशी में किसी को भी सरकार के नियमों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। सरकार ने पिछले साल से डीजे पर प्रतिबंध लगाया है| सभी गणेश मंडलो को उत्सव में पारंपरिक बैंड दस्ते, भजन मंडलियों को जुलूस में शामिल कारवाकर धार्मिकता को जोड़ना चाहिए। साथ ही, अगर फुलों के साथ विसर्जन जुलूस निकाला जाता है, तो पर्यावरण का अस्तित्व कायम रहेगा और यह बेहतर होगा कि योजना बनाई जाए। इस बीच, गणेश मंडल को भी कानून के दायरे में रहकर उत्सव मनाया जाना चाहिए। साथ ही, महावितरण कंपनी को यह सुनिश्चित करने के लिए भी सावधान रहना चाहिए कि जुलूस के दौरान कोई अप्रिय घटना न हो। गुजरात घटना की वजह से महावितरण कंपनी को सावधान रहना चाहिए। चूंकि इस संबंध में मिटिंग को महावितरण का कोई अधिकारी मौजूद नहीं हुवा था, उन्होंने कहा कि उन्हें नोटिस दिया जाएगा। इस वक्त पुलिस पाटिल ताडकुले, गोपेवाड, कोठेकर, गजानन हरडपकर, रामदास रामदीनवार, विपुल दंडेवाड, जावेद कुरैशी, संतोष वानखेड़े, महबूब  बंदगी साब, विट्ठल शिंदे, दुर्गेश मंडोजवार, पापा पारडीकर, राजेश आलेवाड, जितू सेवनकर, आदींसमेत गणेश भक्त, वरिष्ठ नागरिक और शांति समिति के कुछ सदस्य और हिंदू-मुस्लिम भाई उपस्थित थे।



महावितरण कि एकाधिकारी से समस्याये बडी...!

विगत कई सालो से गणेशोत्सव में सभी गणेश मंडल के युवा वर्ग बिजली कनेक्शन के लिये २ हजार कि राशी जमा कर बिजली लेते है| उत्सव के बाद कोटेशन के ११०० रुपये लेकर बचा ९०० रुपये कि राशी वापीस करणा जरुरी है| किंतु अभितक महावितरण के संबंधितो ने ली हुई राशि मेसे बची हुई राशी वापीस नही कि गई इस प्रकार का आरोप गणेशमंडलो ने बैठक में उपस्थित किया है| बैठक में एकभि अधिकारी मौजूद नही था, बैठक खतम होते समय स्थानीय कनिष्ठ अभियंता भडंगे ने उपस्थिती दर्शाई| इस संबंध में पूछा गया तो उन्होने कहा कि, बैठक को उपकार्यकारी अभियंता काटकर आनेवाले थे, किंतु वे किसी अन्य काम से निकाल चुके है, इसलिये उन्होने मुझे भेजा कारनवश देर हुई| इसबात से यह जान पडता है कि, महावितरण के अधिकारी -कारमियॉ में एकदुसरे में सहयोग कि भावना और सामाजिक कार्य के बारे में गंभीरता नही है| कारनवश आम जनता को विभिन्न समस्याओ का सामना करना पड रहा है..? ऐसा आरोप गणेश भक्तो ने लगाया है|

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी
nandednewslive/नांदेड जिल्ह्याची पहिली वृत्तवाहिनी